आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स - An Overview

Wiki Article



क्यों होती है सही स्किन केयर रुटीन की जरूरत?

khushi on घरेलू उपचार जो आपकी त्वचा को बनाएंगे सुंदर और चमकदार

कान में सनसनाहट की समस्या को कम करने के लिए मरीज को चाहिए कि वो ऐसी जगहों में जाने से बचें, जहाँ बहुत शोर होता है या तरह-तरह की आवाजें आती हैं। दरअसल, कान में सनसनाहट से परेशान व्यक्ति जब शोर भरे इलाके में जाता है, तो इससे उसकी परेशानी बढ़ जाती है।

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि बार-बार वे अपनी आंखों को उंगलियों से छूते या रगड़ते रहते हैं. आंखों को छुएं भी तो साफ हाथों से ही छुएं. उंगलियों और हथेलियों में कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया छिपे होते हैं, जो आंखों में भी पहुंच सकते हैं.

ऐसे में गर्मी से स्किन को प्रोटेक्ट रखने के लिए ये आसान तरीके जरूर अपनाएं।

गर्मियों में भी नाइट केयर रूटीन करना जरूरी होता है।

ज्यादातर लोगों की आदत होती है, तेज भूख लगने पर ही खाना खाते हैं. लेकिन आपकी ये आदत आपके पाचन को गड़बड़ कर सकती है. कई बार आप ऑफिस में काम के चक्कर में देर से नाश्ता, लंच और डिनर करते हैं.

सनस्क्रीन रखें साथ  घूमने के दौरान जब भी बाहल निकलें तो सनस्क्रीन लगाएं। इस शरीर के हर उस हिस्से में लगाएं जो कपड़ों से नहीं ढ़के हों। सनस्क्रीन को हर दो या तीन घंटों में लगाने की सलाह दी जाती है। मेकअप के बाद सनस्क्रीन लगाने में मुश्किल होती है, ऐसे में आप क्रीम की जगह एक स्प्रे साथ रख सकते हैं।  मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं हर मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी है। मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ये स्किन में नमी बनाए रखता है। इसे लगाते समय आप हल्की मसाज कर सकते हैं।

एंटीओक्सीडेंट से भरपूर डाइट आपको त्वचा की समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकती हैं. इसके साथ ही कलरफुल और एंटीओक्सीडेंट भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पपीता, टमाटर, आम भी डाइट में शामिल करें, जो फ्री रेडिकल्स डैमेज को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हैलो स्वास्थ्य आपका सबसे भरोसेमंद मित्र बनना चाहता है, जो आपको हेल्दी जिंदगी जीने के लिए जानकारी दे सके.

This website utilizes cookie or similar technologies, to boost your browsing experience and supply personalised tips. By continuing to use our Site, you agree to our Privateness Plan and Cookie Coverage. OK

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम के हिसाब से डाइट, रूटीन और भी कई चीजों में बदलाव आते हैं। जहां सर्दी में गिरता तापमान परेशानी की वजह बनता है तो वहीं गर्मी में बढ़े हुए तापमान की वजह से कई मुश्किलें हो सकती हैं। डिहाइड्रेशन, पेट से जुड़ी समस्याएं, लू लगना, गर्मी के मौसम में ये सब चीजें देखने को मिलती हैं। गर्मियों में शरीर का अंदर से ठंडा रहना बहुत जरूरी है। अगर बॉडी में हीट बढ़ जाती है तो इसके लक्षण शरीर में साफ दिखाई देने लगते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप समर में हेल्दी रह सकती हैं। इस बारे में हमने न्यूट्रिशनिस्ट और आयुर्वेदिक काउंसलर, चारुल वर्मा से बात की और समर में हेल्दी रहने के टिप्स जानें।

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

गर्मियों में पित्त website दोष(पित्त दोष का पीरियड्स पर असर) बढ़ जाता है इसलिए गर्मियों में अपनी डाइट में ठंडे और हाइड्रेटिंग फलों व सब्जियों को शामिल करें। अपने भोजन में मीठे और कड़वे रस दोनों को शामिल करें। तरबूज, नाशपाती, अंगूर, खीरा, तोरई और पत्तेदार सब्जियों को खाएं। हैवी, ऑयली और मसालेदार भोजन को कम खाएं।

Report this wiki page